पटना : तीन लाख युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, जानें क्या है योजना - बेरोजगारी भत्ता

Monday, 11 November 2019

पटना : तीन लाख युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, जानें क्या है योजना

करीब दो अरब 90 करोड़ रुपये के बजट का किया गया है प्रावधान 
बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए एक लाख 52 हजार 839 युवाओं ने आवेदन किया था 
पटना : राज्य में युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के लिए सरकार ने पिछले साल के मुकाबले इस बार करीब दोगुना बजट की व्यवस्था की है. करीब दो अरब 90 करोड़ रुपये के बजट से इस साल करीब तीन लाख युवाओं को लाभ मिलने की संभावना है. पिछले साल मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए एक लाख 52 हजार 839 युवाओं ने आवेदन किया था. 
 
जांच में 4372 आवेदन रद्द कर दिये गये और योजना का लाभ   एक लाख 48 हजार 467 आवेदकों को मिल सका. सूत्रों का कहना है कि  वर्ष 2016-17 से इस योजना की शुरुआत होने के बाद से तीन साल में तीन अरब 13 करोड़ 41 लाख रुपये का भुगतान तीन लाख 22 हजार 803 आवेदकों के बैंक खाते में किया गया. ऐसे में पिछले तीन साल में जितने युवाओं को लाभ मिला इस साल उससे कुछ ही कम बजट की व्यवस्था इस साल के लिए की गयी है. 
 
क्या है योजना
 
मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ सीधे तौर पर 12वीं पास 20 से 25 साल के प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को दिया जाता है. इसका मकसद युवाओं को रोजगार पाने में मदद करना है. इसके तहत एक हजार रुपये प्रतिमाह की दर से सरकार दो साल तक भत्ता देती है. 
 
क्या कहते हैं मंत्री
 
राज्य के योजना एवं विकास विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार पाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसे लेकर मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत इस साल आने वाले आवेदनों की जांच जल्द कराकर लाभुकों के खाते में भुगतान करा दिया जायेगा.

No comments:

Post a Comment